सुरेश वाडकर

Search results

Tuesday, July 19, 2016

भारत के बारे में ये 50 रोचक और ज्ञानवर्धक तथ्‍य जानकर आपको अपने देश पर गर्व होगा

भारत के बारे में ये 50 रोचक और ज्ञानवर्धक तथ्‍य जानकर आपको अपने देश पर गर्व होगा

Source : http://www.sewerhistory.org/
Source : http://www.sewerhistory.org/
भारत ने अपने आखिरी 100000 वर्षों के इतिहास में किसी भी देश पर हमला नहीं किया है।
जब कई संस्कृतियों में 5000 साल पहले घुमंतू वनवासी थे, तब भारतीयों ने सिंधु घाटी (सिंधु घाटी सभ्यता) में हड़प्पा संस्कृति की स्थापना की।
भारत विश्‍व का सबसे बड़ा लोकतंत्र और विश्‍व का सातवां सबसे बड़ा देश तथा प्राचीन सभ्‍यताओं में से एक है।
सांप सीढ़ी का खेल तेरहवीं शताब्‍दी में कवि संत ज्ञान देव द्वारा तैयार किया गया था इसे मूल रूप से मोक्षपट कहते थे। इस खेल में सीढियां वरदानों का प्रतिनिधित्‍व करती थीं जबकि सांप अवगुणों को दर्शाते थे। इस खेल को कौडियों तथा पांसे के साथ खेला जाता था। आगे चल कर इस खेल में कई बदलाव किए गए, परन्‍तु इसका अर्थ वहीं रहा अर्थात अच्‍छे काम लोगों को स्‍वर्ग की ओर ले जाते हैं जबकि बुरे काम दोबारा जन्‍म के चक्र में डाल देते हैं।
Source : indiatvnews.com
Source : indiatvnews.com
विश्‍व का सबसे प्रथम विश्‍वविद्यालय 700 बी सी में तक्षशिला में स्‍थापित किया गया था। इसमें 60 से अधिक विषयों में 10,500 से अधिक छात्र दुनियाभर से आकर अध्‍ययन करते थे। नालंदा विश्‍वविद्यालय चौथी शताब्‍दी में स्‍थापित किया गया था जो शिक्षा के क्षेत्र में प्राचीन भारत की महानतम उपलब्धियों में से एक है।
नौवहन की कला और नौवहन का जन्‍म 6000 वर्ष पहले सिंध नदी में हुआ था। दुनिया का सबसे पहला नौवहन संस्‍कृ‍त शब्‍द नव गति से उत्‍पन्‍न हुआ है। शब्‍द नौ सेना भी संस्‍कृत शब्‍द नोउ से हुआ।
निश्‍चेतक का उपयोग भारतीय प्राचीन चिकित्‍सा विज्ञान में भली भांति ज्ञात था। शारीरिकी, भ्रूण विज्ञान, पाचन, चयापचय, शरीर क्रिया विज्ञान, इटियोलॉजी, आनुवांशिकी और प्रतिरक्षा विज्ञान आदि विषय भी प्राचीन भारतीय ग्रंथों में पाए जाते हैं।
भारत से 90 देशों को सॉफ्टवेयर का निर्यात किया जाता है।
ज्‍यू और ईसाई व्‍यक्ति भारत में क्रमश: 200 बी सी और 52 ए डी से निवास करते हैं।
Source : http://www.interessantes.at/
Source : http://www.interessantes.at/
विश्‍व में सबसे बड़ा धार्मिक भवन अंगकोरवाट, हिन्‍दु मंदिर है जो कम्‍बोडिया में 11वीं शताब्‍दी के दौरान बनाया गया था।
सिक्‍ख धर्म का उद्भव पंजाब के पवित्र शहर अमृतसर में हुआ था। यहां प्रसिद्ध स्‍वर्ण मंदिर की स्‍थापना 1577 में गई थी।
भारत द्वारा श्रीलंका, तिब्‍बत, भूटान, अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश के 3,00,000 से अधिक शरणार्थियों को सुरक्षा दी जाती है, जो धार्मिक और राजनैतिक अभियोजन के फलस्‍वरूप वहां से निकल गए हैं।
माननीय दलाई लामा तिब्‍बती बौद्ध धर्म के निर्वासित धार्मिक नेता है, जो उत्तरी भारत के धर्मशाला में अपने निर्वासन में रह रहे हैं।
युद्ध कलाओं का विकास सबसे पहले भारत में किया गया और ये बौद्ध धर्म प्रचारकों द्वारा पूरे एशिया में फैलाई गई।
योग कला का उद्भव भारत में हुआ है और यह 5,000 वर्ष से अधिक समय से मौजूद है।
दिल्ली और कोलकाता के बीच के समय में 1 घंटे का फर्क है, हालांकि पूरे भारत का समय क्षेत्र एक ही माना जाता है। अतंर्राष्ट्रीय मानक समय के अनुसार भारत का समय ग्रीनविच मध्याहन समय (GMT) से साढे पाँच घण्टे आगे है।
Source : .sulekhalive.com
Source : .sulekhalive.com
शतरंज जैसे प्रसिद्ध खेल का आविष्कार भी भारत में ही हुआ “शतरंज” शब्द मूल संस्कृत भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ है चतुरंग “एक सेना के चार सदस्यों का समूह” जिसमें ज्यादातर हाथी, घोड़े, रथ और पैदल सैनिकों होते हैं।
भारतीय गणितज्ञ श्रीधराचार्य ने 11 वीं शताब्दी में द्विघात समीकरण दिये। प्राचीन भारतीय गणितज्ञों ने ही विश्व में अंकों के बङे रूप को ‘घात’ के रूप में लिखने के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया। भारत में ही दशमलव और उसका उपयुक्त स्थान पर प्रयोग करने का तरीका भी 100वीं ई.पू. में विकसित हुआ था। भारतीय गणितज्ञों ने ही दस की घात तिरपन तक की गणना प्राचीन काल में ही कर ली थी जबकि आधुनिक वैज्ञानिक युग के वैज्ञानिक अभी तक दस की घात बारह से अधिक अंक की गणना नहीं कर पाए हैं।
भारत के बुधायन ने पहली बार गणना करके “पाई” का सही मान छठवीं शताब्दी में ही निकाला और इसके सिद्धांत को समझाया, जिसे आज हम पाईथॉगोरस प्रमेय के नाम से जानते हैं जो कि यूरोपीय गणितज्ञों ने काफी बाद में सीखा।
भारत के ही खगोलशास्त्री भास्कराचार्य ने शुद्ध गणना करके विश्व को बता दिया था कि पृथ्वी अपनी कक्षा में घूमते हुए सूर्य का एक चक्कर 365.258756484 दिनों में पूरा करती है।
Shushruta
भारत के प्रसिद्ध चिकित्सक सुश्रुत को ‘शल्य चिकित्सा का जनक’ माना जाता है। इन्होंने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर 2600 साल पहले मोतियाबिंद, कृत्रिम अंगों, शल्य चिकित्सा से बच्चा पैदा करना, मूत्राशय की पथरी, प्लास्टिक सर्जरी और मस्तिष्क की शल्य चिकित्सा जैसे जटिल ऑपरेशन किये। माना जाता है कि भारतीय चिकित्सक प्राचीन काल से ही निश्चेतकों से भली भाँति परिचित थे इसके अलावा प्राचीन भारतीय ग्रंथों में शरीर
रचना विज्ञान, भ्रूण विज्ञान, पाचन, उपापचय, शरीर विज्ञान, आनुवांशिक रोगों और प्रतिरक्षा की विस्तृत जानकारी भी पायी जाती है।
समुद्र यात्रा एवम् समुद्र यात्रा की कला की उत्पत्ति 6000 वर्ष पहले सिंध नदी क्षेत्र से हुई। ‘नेविगेशन’ शब्द की उत्पत्ति भी संस्कृत के मूल शब्द ‘नवगति’ से हुई जबकि ‘नेवी’ शब्द की उत्पत्ति भी संस्कृत के शब्द ‘नाव’ से हुई।
धर्म क्षेत्र – दुनिया में भारत सभी धर्मों का समान रूप से पालन करने वाला देश है। विश्व स्तर पर भारत ने हर बङे धर्म का प्रतिनिधित्व किया है। यहाँ पर हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म, सिक्ख धर्म का उदय भी यहीं हुआ है। भारत में जन्में चार धर्मों में हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म एवम् सिक्ख धर्म के अनुयायियों की मात्रा संसार की कुल आबादी का 25 प्रतिशत भाग है जबकि इस्लाम भारत और दुनिया का दूसरा सबसे बङा धर्म है।
यहाँ पर तीन लाख से अधिक ऐसी मस्जिदें हैं जिनमें हर रोज़ नमाज़ अदा होती है। जिनकी संख्या विश्व में किसी भी मुस्लिम देश के मुकाबले अधिक है।
2015030355629Pic_03C1004
भारत में राजा चोल के शासनकाल के दौरान (1004 ई. और 1009 ई. के बीच) दुनिया का सबसे पहला ग्रेनाईट मंदिर तमिलनाडु के तंजावुर में स्थित प्रसिद्ध बृहदेश्वर मंदिर के रूप में जाना जाता है। इस भव्य मंदिर का शिखर ग्रेनाइट के एक 80 टन के टुकड़े से बना है। इस मंदिर के निर्माण में पांच साल का समय लगा था।
10वीं सदी में बना तमिलनाडु का तिरुपति मंदिर दुनिया का सबसे बङा धार्मिक स्थल माना जाता है जहाँ पर प्रतिदिन 30 हजार से भी अधिक लोग इस मंदिर परिसर में दर्शन के लिए आते हैं तथा प्रतिदिन दिन भर में लगभग रू.3 करोङ का दान एकत्र हो जाता है। इस प्रकार भगवान विष्णु को समर्पित भारत का यह मंदिर रोम व मक्का के धार्मिक स्थलों से भी बङा है।
महाकुंभ मेंला – यह हिन्दुओं का सबसे बङा धार्मिक समारोह है जो कि प्रत्येक 12 वर्ष के बाद आता है। इस अवसर पर धर्म लाभ उठाने के लिए कई लाख लोग समारोह स्थल पर एकत्र होते हैं तथा पवित्र नदी में स्नान करते हैं।
कमल का फूल हिन्दुओं और बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए पवित्र है। दिल्ली में सफेद संगमरमर से बना 27 पंखुडियों वाला विशाल कमल मंदिर है जिसका निर्माण बहाई समुदाय के लोगों द्वारा करवाया गया है। भारत में गेंदें का फूल अच्छे भाग्य और सुख का प्रतीक माना जाता है। इसका प्रयोग हिन्दू परिवारों में विवाह के समय सजावट के लिए किया जाता है।
बरगद और अंजीर के पेङ को भारत में अमरता का सूचक माना जाता है। कई भारतीय मिथकों और किंवदंतियों में कहा गया है कि भारत के कुछ पेड़ है जो जीवनदायनी हैं और इन्हें उगाने की आवश्यकता कम ही होती है क्योंकि ये स्वतः ही उग जाते हैं।
650px-Dances
नृत्य भारत की सबसे उच्च विकसित कला रही है यह आदि काल से मंदिरों के भीतर पूजा का अभिन्न हिस्सा था। यह अपने अर्थपूर्ण भाव-भंगिमाओं के लिए उल्लेखनीय है।
भारत में दुध की स्थिति काफी अच्छी है। यहाँ के ग्रामीण समुदाय काफी हद तक दुग्ध उत्पादन एवं उसके विपणन पर निर्भर हो कर अपनी आजीविका चला रहे हैं। इस समय भारत दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश है।
भारत 17वीं शताब्दी में ब्रिटिश शासन काल तक दुनिया का सबसे अमीर देश था। भारत की सम्पन्नता से आकर्षित हो कर एक समुद्री नाविक क्रिस्टोफर कोलम्बस ने भारत आने का समुद्री मार्ग खोजा, तो गलती से उसने अमेरिका की भी खोज कर डाली।
भारत में बना बेलीपुल विश्व का सबसे ऊंचा पुल है। यह द्रास और हिमालय पर्वतों में सुरु नदियों के बीच लद्दाख घाटी में स्थित है। जिसे भारतीय सेना द्वारा अगस्त 1982 में बनाया गया था। हिमालय मूल रूप से संस्कृत भाषा के ‘हिम’ तथा ‘आलय’ शब्दों से मिलकर बना है जिसका अर्थ है बर्फ का घर। भारत के उत्तर में स्थित हिमालय पर्वत श्रृंखला 1500 मील में फैली हुई है तथा वैज्ञानिको का मानना है कि यह पर्वत श्रृखला धीरे धीरे लम्बे समय से लगभग एक इंच (2.5 सेमी) प्रत्येक वर्ष बढ़ रही है। हिमालय क्षेत्र में कई प्राचीन भारतीय मठ पाए जाते हैं जो इन पहाड़ों की भव्यता में बसे हैं।
भारत विश्व में राजमा और छोले के रूप में सूखे बीजों व मेवों का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। यही नहीं केले के निर्यात में भी भारत दुनिया के अग्रणी देशों में है
बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन जैसी गणित की अलग-अलग शाखाओं का जन्म भारत में हुआ था।
source : tumblr.com
source : tumblr.com
भारतीय गणितज्ञ ब्रह्मगुप्त (598-668) तत्कालीन गुर्जर प्रदेश के प्रख्यात नगर उज्जैन की अन्तरिक्ष प्रयोगशाला के प्रमुख थे।
भारत के बंगलुरु नगर में 2,500 से अधिक सॉफ्टवेयर कंपनियों में 26,000 से अधिक कंप्यूटर इंजीनियर काम करते हैं।
भारत में बंदरों की गिनती 5 करोड़ है.
भारत विश्व का सबसे बड़ा चाय उत्पादक और उपभोक्ता है। यहाँ विश्व की 30% चाय उतपादित होती है जिसमें से 25% यही उपयोग की जाती है।
दुसरे देशों में रहने वाले भारतीय 1 लाख करोड़ अमरीकी डालर हर साल कमाते हैं जिसमें से 30 हजार करोड़ बचाकर वे भारत भेज देते हैं।
भारत विश्व में सबसे अधिक डाकघरों वाला देश है। इतने डाकघर संसार के किसी भी ओर देश में नहीं हैं।
ghat-varanasi
वाराणसी, जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राचीन शहर है जब भगवान बुद्ध ने 500 बी सी में यहां आगमन किया और यह आज विश्व का सबसे पुराना और निरंतर आगे बढ़ने वाला शहर है।
कुंग फू के जनक तत्मोह या बोधिधर्म नामक एक भारतीय बौद्ध भिक्षु थे जो 500 ईस्वी के आसपास भारत से चीन गए।
जयपुर में सवाई राजा जयसिंह द्वारा 1724 में बनाई गई जंतर मंतर संसार की सबसे बड़ी पत्थर निर्मित वेधशाला है।
जैसलमेर संसार का एकमात्र ऐसा अनोखा किला है जिसमें शहर की लगभग 25 प्रतीशत आबादी ने अपना घर बना लिया है।
भारत, पाकिस्तान, फीजी, मारिशस, सूरीनाम और अरब देशों तक फैली हिंदी विश्व की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।
विश्व में 22 हजार टन पुदीने के तेल का उत्पादन होता है, इसमें से 19 हजार टन तेल अकेले भारत में निकाला जाता है।
1896 तक भारत हीरों का एक मात्र स्त्रोत था और आधुनिक समय में हीरों के सबसे बड़े उपभोक्ता देशों में भारत तीसरे स्थान पर है। पहले व दूसरे स्थान पर क्रमशः अमेरिका और जापान हैं।
Deepavali_20081027
श्रीलंका और दक्षिण भारत के कुछ भागों में दीपावली का उत्सव उत्तर भारत से एक दिन पहले मनाया जाता है।
आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे ,आरंभिक चिकित्सा शाखा है। इस शाखा विज्ञान के जनक माने जाने वाले चरक ने 2500 वर्ष पहले आयुर्वेद का समेकन किया था।
पेंटियम चिप का आविष्कार ‘विनोद धाम’ ने किया था। (आज दुनिया के 90% कम्प्युटर इसी से चलते हैं)
सबीर भाटिया ने हॉटमेल बनाई. (हॉटमेल दुनिया का न.1 ईमेल प्रोग्राम है)
अमेरिका में 38% डॉक्टर भारतीय हैं.
अमेरिका में 12% वैज्ञानिक भारतीय हैं और नासा में 36% वैज्ञानिक भारतीय हैं.
माइक्रोसॉफ़्ट के 34% कर्मचारी, आईबीएम के 28% और इंटेल के 17% कर्मचारी भारतीय हैं.
आधुनिक संख्या प्रणाली की खोज भारत द्वारा की गयी है. आर्यभट्ट ने अंक शून्य का आविष्कार किया था. विश्व में उपयोग की जाने वाली आधुनिक संख्या प्रणाली को भारतीय अंको का अंतरराष्ट्री रूप कहा जाता है.
पुरी के जगन्नाथ मंदिर में प्रतिदिन इतना प्रसाद बँटता है कि 500 रसोइए और 300 सहयोगी रोज़ काम करते हैं।
भारत की फिल्म इंडस्ट्री विश्व की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है।
भारत में एक करोड़ से ज्यादा लोग करोड़पति हैं।

No comments:

Post a Comment